English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-25 114010

यूपी में आज से शुरू होगा फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर करेंगे योजना का शुभारंभ।

 

यूपी सरकार की फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन स्कीम 2021 की शुरुआत आज से हो जाएगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगे। पहले चरण में अलग-अलग शहरों के लाखों छात्र इस योजना का लाभ उठाएंगे।

Also read:  बिहार में बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत, सीएम नीतिश कुमार ने जताया दुख, पीड़ित परिवार को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की

योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में स्कूल पास करने वाले और अलग अलग प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों को मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देंगे।

कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे। सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ स्मार्टफोन और लैपटॉप बांटने का है।

तकनीकी प्रशिक्षण के लिए बांटे जाएंगे लैपटॉप –

सरकार के बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है. इसके तहत पहले चरण में आज 60 हजार मोबाइल फोन और 40 हजार टैबलेट का वितरण किया जाएगा।

Also read:  कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट, 0.3 पर्सेंट की गिरावट के साथ 104.70 डॉलर प्रति बैरल रहा

इन्हें मिलेगा फायदा –

बयान के मुताबिक पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और कौशल विकास आदि पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में युवाओं को लैपटॉप, टैबलेट वितरण होगा।

Also read:  कार बहाव के परिणामस्वरूप दुर्घटना हुई और नौकरानी की मौत हो गई

कौन है योग्य –

इस स्कीम का फायदा वे कैंडिडेट्स ही ले सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और जिनके दसवीं और बारहवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आए हैं।  ये भी जान लें कि रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक ये पूरी व्यवस्था निशुल्क है। इसके लिए आपको किसी जगह पर कोई पैसा खर्च नहीं करना है।