English മലയാളം

Blog

CBSE Date Sheet 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कल सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेंगे। शिक्षा मंत्री 31 दिसंबर को दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर जानकारी देंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों का बेसब्री से इंतजार है। शिक्षा मंत्री कल इस इंतजार को खत्म करते हुए बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा करेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी।

Also read:  CBSE की स्कॉलरशिप पाने का अब भी है मौका, एक बार फिर बढ़ा आवेदन का समय

बता दें कि शिक्षा मंत्री निशंक ने ट्वीट किया था कि वो 31 दिसंबर को 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी इसकी घोषणा 31 दिसंबर को करेंगे। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही यह जानकारी दे चुके हैं कि कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जल्द विचार-विमर्श किया जाएगा और ये परीक्षाएं फरवरी के बाद ही कराई जाएंगी। डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने यह बात कही थी।

Also read:  UPSEE Counselling 2020: पहले राउंड की काउंसलिंग शुरू, जानिए आवेदन का तरीका और जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आम तौर पर बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं देरी से आयोजित होंगी। माना जा रहा है कि शिक्षा मंत्री मार्च और अप्रैल में परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा कर सकते हैं।

Also read:  होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

वहीं दूसरी ओर सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं के माध्यम को लेकर उठ रही शंकाओं को समाप्त करते हुए कहा कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराने का फिलहाल कोई विचार नहीं है।