English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-07-04 112016

मानसून ने पूरे भारत में दस्तक दे चुका है। देशभर के ज्यादातर राज्यों में मानसून की बारिश कहर बनकर बरस रही है। गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, असम में झमाझम बारिश की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि कुछ राज्यों में तेज बारिश होगी। वो राज्य हैं- उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा।

कर्नाटक में भारी बारिश को लेकर दक्षिण कन्नड़ डीसी मुलई मुगिलन ने कहा- क्षेत्र में अत्यधिक बारिश के कारण, जिला प्राधिकरण द्वारा मंगलुरु, मुल्की, उल्लाल, मूडबिद्री और बंटवाल में सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है।

दिल्ली में वर्षा थमने पर बढ़ा तापमान

दिल्ली में वैसे तो मॉनसून ने दस्तक दे रखा है। राजधानी में वर्षा का दौर थमने से सोमवार को मौसम फिर से गर्म हो गया। बादलों की आवाजाही भले दिन भर चली, लेकिन बरसात एक बार भी नहीं हुई। इसी के चलते तेज धूप में उमस ने भी बेहाल किए रखा। दिल्लीवासी पसीने की समस्या से भी परेशान रहे। मौसम विभाग की मानें तो अभी कई दिन कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 38.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 98 से 52 प्रतिशत रिकार्ड किया गया।

Also read:  रूस ने यूक्रेन में किया वैक्यूम बम का उपयोग, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्विट कर पुष्टी की

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादलों की आवाजाही रहेगी। कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की भी संभावना है। अधिकतम 38 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस दौरान हवा की गति 16 किमी प्रति घंटे रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में रविवार तक हल्की वर्षा की संभावना बनी रहेगी। बीच बीच में तेज वर्षा भी हो सकती है।

Also read:  कोरोना की स्थिती पर स्वास्थ्य मंत्री की 8 राज्यों से समीक्षा बैठक

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय है। इससे हवा का कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है जिसकी वजह से दो दिनों तक भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। बुधवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में भी मध्यम से भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। आज मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, सुल्तानपुर समेत अमेठी रायबरेली, अयोध्या, गोंडा, श्रावस्ती और बहराइच में गरज चमक के साथ भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है।

वहीं लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, मऊ और बलिया में गरज और चमक के साथ मध्यम बारिश के लिए चेतावनी जारी है। अन्य प्रदेश भर के जिलों में हल्की बारिश दर्ज की जाएगी।

Also read:  भारत सरकार ने यूक्रेन से आपरेशन गंगा के तहत बंगलादेश के 9 लोगों को किया रेस्क्यू, बंगलादेश की पीएम बोली थैंक्यू मोदी जी

बिहार के इन 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राज्य में मानसून की सक्रियता बने होने से पटना समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज सुहाना बना हुआ है। बीते चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही वर्षा से अधिकतम तापमान सामान्य बना हुआ है। सोमवार की सुबह पटना में हल्की बूंदाबांदी व अन्य जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई। दोपहर बाद थोड़ी धूप निकली। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, राजधानी समेत अन्य हिस्सों में तीन दिनों तक वर्षा की गतिविधियां बनी रहेगी। 10 जिलों गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, जमुई जिले में बहुत भारी वर्षा की चेतावनी है।