English മലയാളം

Blog

यूएई में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में भी मुंबई इंडियंस की बादशाहत जारी रही रही। पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराते हुए आमची मुंबई ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

मुंबई पहली बार 2013 में चैंपियन बनी थी, इसके बाद उसने 2015, 2017 और 2019 में भी खिताब जीता। इस तरह से यह पहला अवसर है जब वह अपना खिताब बचाने में सफल रही, इससे पहले केवल चेन्नई सुपरकिंग्स (2010 और 2011) ही ऐसा कर पाई थी।

Also read:  टीम इंडिया को करारा झटका, अभ्यास के दौरान हुआ हादसा, केएल राहुल पूरी सीरीज से बाहर

मुंबई दो बार चैंपियंस लीग भी जीत चुकी है। दिलचस्प है कि यह सारे खिताब भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में ही मिले। फैंस को जानकर खुशी होगी कि हिटमैन आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं, बतौर कप्तान और बतौर खिलाड़ी अब तक एक बार भी फाइनल नहीं हारा।

Also read:  IPL 2020: मुंबई ने पोस्ट की रोहित की नेट प्रैक्टिस की फोटो और VIDEO, बीसीसीआई पर उठी उंगली, आखिर माजरा क्या है ?

मुंबई इंडियंस ने भले ही पांच बार खिताब जीता हो, लेकिन रोहित शर्मा सर्वाधिक छह बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाने वाले खिलाड़ी हैं। दरअसल, रोहित ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स से की थी और वह 2009 में दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर चैंपियन बनने वाली डेक्कन के टीम में थे।

Also read:  एशिया कप 2021: अलग टीम के साथ उतरेगा भारत! राहुल हो सकते हैं नए कप्तान

मुंबई के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी की कप्तानी में साल 2010, 2011 और 2018 का खिताब अपने नाम किया। कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो तो सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स ने 1-1 बार IPL ट्रॉफी जीती है।