English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

देश में शनिवार यानी 9 जनवरी को कोरोनावायरस (Coronavirus) के यूके स्ट्रेन  के 8 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में इस स्ट्रेन से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. कल यानी शुक्रवार तक नए स्ट्रेन (New Covid Strain) से संक्रमितों का आंकड़ा 82 था. गुरुवार तक यह संख्या 73 थी जबकि मंगलवार (5 जनवरी) तक 58 मामले ही सामने आए थे. गौर किया जाए तो COVID के यूके स्ट्रेन के लगभग रोजाना नए मामले देश में सामने आ रहे हैं. ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद लॉकडाउन का ऐलान किया गया है.

Also read:  बलिया मर्डर: मुख्य आरोपी के बचाव में नजर आए BJP MLA, कहा- 'अगर आत्मरक्षा में गोली नहीं चलाता तो...'

माना जा रहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिलने के बाद 23 दिसंबर को भारत ने घोषणा की थी 31 दिसंबर तक दोनों देशों के बीच फ्लाइट्स की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. बाद में इसे बढ़ाकर 5 जनवरी तक कर दिया गया था. शुक्रवार यानी कल से उड़ानें दोबारा शुरू की गई हैं.

Also read:  रिलांयस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी बने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

साथ ही कुछ समय पहले ब्रिटेन से आए हुए लोगों का कोविड-19 टेस्ट किया जा रहा था. पॉजिटिव निकलने वाले लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है, ताकि यह देखा जा सके कि उनके अंदर कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन है या फिर पुराना. ब्रिटेन से आए लोगों के लिए अलग गाइडलाइंस जारी की गई थीं.

Also read:  त्रिवेंद्र सिंह रावत का उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा