English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-13 144316

संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति ने अमीरात क्रॉप वन (ईसीओ 1) का दौरा किया है – दुनिया का सबसे बड़ा वर्टिकल फार्म जो हाल ही में दुबई में खोला गया है।

दौरे के दौरान, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अत्याधुनिक हाइड्रोपोनिक फार्म को शक्ति प्रदान करने में उपयोग की जाने वाली नवीन तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई।

शेख मोहम्मद ने कहा कि अनूठी पहल टिकाऊ उत्पादन प्रणालियों और लचीली कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देकर खाद्य सुरक्षा के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे को हल करने के लिए दुनिया की सबसे व्यापक योजनाओं में से एक के साथ खाद्य सुरक्षा के उच्चतम स्तर को बनाए रखा है।

Also read:  सीएससी "पैराशूट नियुक्तियों" को रोकने के लिए सरकारी प्रशिक्षण केंद्र शुरू करेगा

शेख मोहम्मद ने कहा, “यूएई खाद्य उत्पादन और आपूर्ति को अधिक चुस्त और टिकाऊ बनाने के लिए प्रौद्योगिकियों और लोगों में सही निवेश करना जारी रखेगा।” मंगलवार को साझा किए गए एक ट्वीट में, दुबई मीडिया कार्यालय ने दुबई शासक की यात्रा की एक क्लिप साझा की:

अमीरात फ्लाइट कैटरिंग (ईकेएफसी) के बीच एक संयुक्त उद्यम में विकसित, 100 से अधिक एयरलाइनों की सेवा करने वाले दुनिया के सबसे बड़े खानपान संचालन में से एक, और क्रॉप वन, प्रौद्योगिकी-संचालित इनडोर वर्टिकल फार्मिंग में एक उद्योग के नेता, $ 40 मिलियन की सुविधा एक में फैली हुई है। 330,000 वर्ग फुट का क्षेत्र। जुलाई में शुरू हुई यह सुविधा सालाना 1,000,000 किलोग्राम से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले पत्तेदार साग का उत्पादन कर सकती है, जबकि पारंपरिक कृषि की तुलना में 95 प्रतिशत कम पानी की आवश्यकता होती है।

Also read:  मस्जिदों को रमजान के दौरान इफ्तार भोज आयोजित करने की अनुमति है

इस फार्म में वर्तमान में पालक, केल, अरुगुला और लेट्यूस की चार किस्में रोमेन, रूबी स्काई, लालीक और बटाविया उगाई जाती हैं। शेख मोहम्मद बिन राशिद ने कहा कि अमीरात समूह ने “मानवता के भविष्य को आकार देने में एक नेता होने के यूएई के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है”। उन्होंने कहा, “दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा वर्टिकल फार्म दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों के समाधान और एक स्थायी और समृद्ध कल बनाने के लिए नवाचार को आगे बढ़ाने के यूएई के लक्ष्य का प्रतीक है।”

Also read:  पिछले तीन महीनों में, 836 लोगों को रेजीडेंसी कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था

दुबई वर्ल्ड सेंट्रल में अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित, हाइड्रोपोनिक सुविधा 1 मिलियन से अधिक पौधों में बढ़ती है, जो किसी भी समय 3,000 किलोग्राम प्रति दिन का उत्पादन प्रदान करती है। सुविधा में उगाए गए पत्तेदार साग का उपयोग अमीरात और अन्य एयरलाइनों के यात्रियों के खानपान के लिए किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात में लोग बुस्टानिका ब्रांड के तहत दुकानों पर उत्पाद खरीद सकेंगे।