English മലയാളം

Blog

Republic Day 2021: आज यानी 26 जनवरी (26 January) को भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस (India Republic Day) मना रहा है. हर साल की तरह इस बार भी देश की राजधानी दिल्‍ली स्थित राजपथ पर धूमधाम से गणतंत्र दिवस का जश्‍न मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) साफा बांधते हैं.

इस बार भी वो साफे में नजर आए. इस बार उन्होंने खास पगड़ी पहनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के मौके पर जामनगर से एक विशेष ‘पगड़ी’ पहनी. गुजरात के जामनगर के शाही परिवार द्वारा इस तरह की पहली ‘पगड़ी’ पीएम को उपहार में दी गई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच दिल्ली के राजपथ पर हो रहे समारोह के समय को कम किया गया है. गणतंत्र दिवस परेड के रूट को भी छोटा किया गया.

Also read:  पाठ्यक्रम के साथ-साथ मानवता का पाठ पढ़ना भी बेहद जरूरी- मोहन भागवत

इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी जबकि हर बार परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं है. साथ ही दर्शकों की संख्या को भी सीमित किया गया है.

Also read:  महाराष्ट्र और केरल में हैं कोरोना के 70 प्रतिशत मामले, पिछले 24 घंटे में मिले 11666 नए मरीज

हर बार परेड में शामिल होने वाले एक कॉन्टिनजेंट में 144 सैनिक होते हैं. इस बार दस्ता छोटा होगा और इसमें 96 सैनिक ही होंगे. इस बार परेड में सेना और अर्द्धसैनिक बलों के कुल 18 दस्ते हिस्सा लेंगे. इस बार भूतपूर्व सैनिकों का दस्ता नहीं होगा.